जामा मस्जिद ने हमेशा शांति और संघर्ष के समाधान की वकालत की: मीरवाइज उमर फारूक

3/15/2024 6:46:42 PM

श्रीनगर: अगस्त 2019 के बाद से लगभग पांच महीनों के बाद मीरवाइज उमर फारूक को रमजान के पवित्र महीने में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद श्रीनगर में शुक्रवार को हुए समुदाय का नेतृत्व करने की अनुमति दी गई थी।

समुदाय को संबोधित करते हुए मीरवाइज ने सभी संप्रदायों और संगठनों से अपील की कि वे व्यक्तिगत और सांप्रदायिक हितों से ऊपर उठें और अपनी सामूहिक पहचान को बनाए रखने और संरक्षित करने के लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों के बीच एकता और भाईचारा सुनिश्चित करें। मीरवाइज ने कहा कि सामूहिकता सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका बुनियादी मानवीय, नैतिक और धार्मिक सिद्धांतों और मूल्यों का पालन करना है। अन्यथा लड़ाई और एकाधिकार हमें नष्ट कर देगा।

युवाओं को संबोधित करते हुए मीरवाइज ने कहा कि वे इस जगह का भविष्य हैं, वे एक न्यायपूर्ण और समृद्ध समुदाय को आकार देने में मदद कर सकते हैं।

अधिकारियों से अपील करते हुए मीरवाइज ने कहा कि उन्हें लोगों की सामूहिक अंतरात्मा की आवाज सुननी चाहिए और रमजान के पवित्र महीने में सद्भावना के संकेत के रूप में जम्मू-कश्मीर और पूरे भारत की जेलों में बंद हजारों कश्मीरी राजनीतिक कैदियों को बिना शर्त रिहा करना चाहिए। मीरवाइज ने कहा कि वर्षों से जेलों में बंद कई कैदियों की हालत बहुत खराब है, जिससे लोग काफी परेशान हैं।

मीरवाइज ने कहा कि बिजली की कमी सहित लोगों के मुद्दों को संबोधित करना अधिकारियों का दायित्व है, जिससे रमजान के पवित्र महीने में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं, खासकर उन गरीबों के लिए जिनके पास वैकल्पिक साधन नहीं हैं। मीरवाइज ने कहा कि अधिकारियों को जल्द से जल्द इस मुद्दे का समाधान करना चाहिए, क्योंकि उनके पास ऐसा करने के साधन हैं। उन्होंने कहा कि सड़कों की हालत इतनी दयनीय है कि यात्रा करना मुश्किल बन गया है।

ये भी पढ़ेंः- Srinagar में फिर लगी आग, फर्नीचर की फैक्टरी जलकर हुई खाक, लाखों का नुकसान

Neetu Bala

Advertising