बारिश व बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई संपर्क सड़कें बंद

3/3/2024 5:00:41 PM

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में सक्रिय हुए वैस्टर्न डिस्टर्बैंस के कारण 2 दिन से पहाड़ों पर बर्फबारी एवं मैदानी इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। भारी बारिश के चलते बनी, किश्तवाड़ में जहां घरों को नुक्सान पहुंचा वहीं मैदानी इलाकों में ओलावृष्टि से गेंहू की फसल और सब्जियों को नुक्सान पहुंचा है। बनी-बसोहली समेत अन्य कस्बे जिला मुख्यालय से सड़क संपर्क से कट गए हैं।

बनी के सेवा और खादर दरिया उफान पर

बारिश के चलते बनी के सेवा और खादर दरिया उफान पर रहे, जबकि ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी भी हुई। हालांकि, शिक्षा विभाग के सी.ई.ओ. ने खराब मौसम को देखते हुए शनिवार को स्कूलों में छुट्टी घोषित की थी। 

बनी के अमरनाथ पुत्र शंभू का कच्चा मकान और बद्रीनाथ पुत्र निवासी बरमौता में भी मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। दूसरी ओर भारी बारिश के चलते बनी-बसोहली सड़क 2 जगह से बंद रही तथा बनी-डगर, बनी-लोहांग, बनी-रोलका, बनी-भंडार सड़क पर मलबा आ जाने के कारण यातायात अवरुद्ध रहा।

जम्मू और श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच वाहन यातायात रहा निलंबित

रामबन/बटोत: शनिवार सुबह से ही राजमार्ग पर कई स्थानों पर भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण जम्मू और श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच वाहन यातायात निलंबित रहा। एस.एस.पी. ट्रैफिक एन.एच.44 रोहित बस्कोत्रा ​​के अनुसार ढलवास, मेहद, हिंगनी और मोम पस्सी में भूस्खलन के अलावा जयसवाल ब्रिज, कैफेटेरिया मोड़, टी-2 सुरंग के पास मरोग, पंथियाल, शालगाडी, किश्तवारी पथार में पत्थर गिरने के कारण एन.एच.44 अवरुद्ध हो गया है। 

शनिवार को किसी भी वाहन को जखेनी और काजीगुंड से आगे श्रीनगर या जम्मू की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि जखैनी में सुबह से 1200 से अधिक एच.एम.वी. और 250 एल.एम.वी. फंसे हुए हैं। उन्होंने आम जनता से अपील की कि वे दो दिन एन.एच.44 पर यात्रा करने से बचें और अपनी यात्रा शुरू करने से पहले नियंत्रण कक्ष से एन.एच.44 की स्थिति की जांच करें।

ये भी पढ़ेंः-Modi In Kashmir: श्रीनगर दौरे से पहले कश्मीर में High Alert

Neetu Bala

Advertising