BSF की पासिंग आउट परेड में शामिल हुए LG Sinha,कहा- आतंकवाद से निपटने के लिए विशेष रणनीति तैयार

Saturday, Oct 26, 2024-04:07 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर ( मीर आफताब):  हुमहामा में 629 बीएसएफ रिक्रूट की पासिंग आउट परेड में शामिल हुए। जहां उन्होंने कहा कि नई घुसपैठ-रोधी, आतंकवाद-रोधी रणनीति बनाई गई। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि सुरक्षा बलों ने उभरते खतरों से निपटने के लिए एक नई रणनीति बनाई है और कश्मीर में बहाए गए निर्दोष खून की हर बूंद का बदला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः  जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से पहले हो सकती है घुसपैठ, BSF ने कसी कमर

 हाल ही में गगनगीर (गंदरबल) में हुए हमले, जिसमें निर्दोष मजदूरों की हत्या की गई और बारामूला में हुए हमले में सैनिकों की हत्या की गई, अत्यंत निंदनीय है,” एलजी ने एसटीसी हुमहामा में 629 बीएसएफ रंगरूटों की पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए कहा।

एलजी ने कहा कि भारत हमेशा अपने पड़ोसियों के साथ शांति चाहता है। एलजी ने कहा, “दुर्भाग्य से, हमें एक ऐसा पड़ोसी मिला है जो अपने देश में घोर गरीबी का सामना करने के बावजूद हमेशा शांति को बाधित करने की कोशिश करता है।”

ये भी पढ़ेंः  Srinagar का ऐसा स्कूल जो छात्रों के लिए बना खतरा, माता-पिता की बढ़ी चिंताएं

उन्होंने कहा कि बीएसएफ कई मोर्चों पर सभी चुनौतियों का सामना कर रहा है, चाहे वह एलओसी की सुरक्षा हो या अंतरराष्ट्रीय सीमा की। उन्होंने कहा, “बल ने अपनी देशभक्ति और वीरता के लिए ख्याति अर्जित की है। आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने के लिए बल को अपने दायरे का विस्तार करने और केंद्रीय बलों के साथ घनिष्ठ समन्वय बनाए रखने की आवश्यकता है।”

LG ने कहा कि पुलिस, सेना और बीएसएफ सहित केंद्रीय बलों को जम्मू-कश्मीर की धरती से आतंकवाद को जड़ से उखाड़ने के लिए सामूहिक दृष्टिकोण अपनाना होगा। उन्होंने कहा, “बीएसएफ सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय बलों में से एक है, लेकिन इसे और आगे बढ़ने की जरूरत है।”

एलजी ने कहा कि ड्रोन चुनौतियों का सामना करने के लिए बीएसएफ और बलों को तकनीकी क्षमताओं को उन्नत करने की आवश्यकता है।  एलजी ने कहा, "न केवल हथियार बल्कि ड्रोन के जरिए नशीले पदार्थ भी गिराए जा रहे हैं। हमें इस चुनौती का सामना करना होगा क्योंकि ड्रग्स हमारी युवा पीढ़ी को निगल रहे हैं। नशीले पदार्थों की बिक्री से अर्जित धन का इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ावा देने में किया जाता है।" उन्होंने बीएसएफ को अपनी तकनीक को आगे बढ़ाने, खुफिया जानकारी सांझा करने और क्षेत्र में वर्चस्व बढ़ाने की सलाह दी। एलजी ने पंजाब में आतंकवाद से निपटने में बीएसएफ की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि बल के पास वीरता और देशभक्ति की शानदार कहानियां हैं। 

ये भी पढ़ेंः  गुलमर्ग आतंकी हमले में Police का खुलासा, अब इन इलाकों में भी चला Search Operation

एलजी ने कहा, "कश्मीर में बीएसएफ की भूमिका भी सराहनीय है। आप आतंकवाद से लड़ने के लिए ही नहीं बल्कि नागरिक मोर्चे पर भी काम कर रहे हैं जिसमें स्कूल खोलना, गरीबों की मदद करना और हथियारों और ड्रग्स की तस्करी से निपटना शामिल है।" उन्होंने बल को एनसीसी कैडेटों को इस तरह से प्रशिक्षित करने का सुझाव दिया ताकि उन्हें कल बीएसएफ में शामिल किया जा सके। एलजी ने 629 पास आउट के लिए बेहतर भविष्य की भी कामना की।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News