कारगिल की विजय भारत की वीर सेना के शौर्य एवं साहस का परिणाम : चुघ

Friday, Jul 26, 2024-06:09 PM (IST)

बटोत रामबन : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री श्री तरुण चुघ ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के बटोत में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा की 25 वर्ष पहले भारतीय वीर सेना ने कारगिल पर विजय प्राप्त की थी और आज हम कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती मना रहे हैं। कारगिल का युद्ध एक विशेष परिस्थिति का युद्ध था। पाकिस्तान ने सीधी तरीके से आक्रमण नहीं किया था, बल्कि चोरों की तरह चुपके-चुपके पाकिस्तान के सैनिकों ने कारगिल पर अड्डा जमाया था।

चुघ ने कहा की दुश्मन कारगिल की चोटियों पर था। भारत के वीर जवानों को पहाड़ पर चढ़कर उस दुर्गम चोटी पर कब्जा करना था। हमारे वीर जवान रुके नहीं, वे योजनाबद्ध तरीके से लड़े और फिर से कारगिल की दुर्गम चोटियों पर तिरंगा लहराया। 

ये भी पढ़ेंः  Kargil से PM Modi का पाकिस्तान को दो टुक संदेश, कहा- इतिहास से सबक लें...

चुघ ने कहा की भाजपा के प्रतिनिधि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारगिल के युद्ध के दौरान वहां जाकर जवानों का उत्साहवर्धन किया था। 1962 और 1971 में चीन-पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों के केवल कपड़े, टोपी और पहचान पत्र घर आते थे। प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने यह तय किया कि शहीदों का पूरे सम्मान के साथ उसके गांव में अंतिम संस्कार होगा और इनकी जिम्मेदारी सरकार व सेना लेगी।
 
चुघ ने कहा की जब यूपीए सरकार के रक्षा मंत्री से पूछा गया कि आप सीमा पर सैनिकों के लिए सड़क क्यों नहीं बनवाते हैं? तो उत्तर दिया गया था कि सरकार की प्राथमिकता में इस कार्य के लिए पैसे नहीं हैं। पहले सीमा का काफिला वन-वे सड़क से जाता था, आज हमारी फौज सीमा तक जाने के लिए डबल-लेन सड़क और पक्के डबल-लेन पुलों का उपयोग कर रही है। आज अरुणाचल प्रदेश से लेकर लद्दाख तक भारतीय सेना डेढ़ दिन में पहुंच जाती है।

ये भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2024: ह*त्या कर अमरनाथ यात्रा पर जा रहा था ह*त्यारा,  Police ने ऐसे किया Arrest

चुघ ने कहा की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भारतीय सेना के पास लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों, बुलेटप्रूफ उपकरणों की भी कमी थी, लेकिन आज भारत न केवल स्वदेशी रक्षा उपकरणों का निर्माण कर रहा है बल्कि इसे अन्य देशों को निर्यात भी कर रहा है।

चुघ ने कहा की भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा हर जिले में 'विजय ज्योति' जलाकर विजय दिवस मना रहा है , हमारे वीर सैनिकों का सम्मान संदेश है कि 140 करोड़ लोगों का देश वीर जवानों के साथ खड़ा है। 

इस कार्यकर्म में नीलम लंघ जी (प्रदेश अध्यक्ष एससी मोर्चा), राजेश्वर कुमार जी (जिला अध्यक्ष), पूरण चंद जी (जिला प्रभारी) शाम सिंह कटोच जी (पूर्व जिला अध्यक्ष), रमेश शर्मा जी (पूर्व जिला अध्यक्ष), राकेश ठाकुर जी (डीडीसी सदस्य), बलबीर बाली जी (जिला महामंत्री) जगदीप ठाकुर जी (जिला महामंत्री), नारायण चंद (मण्डल अध्यक्ष) जगवीर दास जी (डीडीसी सदस्य), पवन खजुरिया जी, सुनील शर्मा जी, रविंदर सिंह जी आदि मौजूद रहे।
 


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News