जम्मू-कश्मीर में चुनाव आयोग का दौरा खत्म, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

3/14/2024 10:06:43 AM

जम्मू: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आए चुनाव आयोग के दल ने प्रदेश का दौरा समाप्त करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव करवाए जाने बारे जल्द निर्णय लिया जाएगा। आयोग ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को लेकर व्यापक चर्चा के बाद जल्द चुनावों बारे घोषणा की जाएगी। आयोग ने स्पष्ट किया कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव करवाए जाने को लेकर आयोग की तरफ से देरी नहीं हुई है। आयोग ने दोहराया कि देश में निष्पक्ष, स्वतंत्र चुनाव करवाए जाएंगे और इसके लिए सुरक्षा एजैंसियों समेत जिला प्रशासन से व्यापक चर्चा की गई है।

जम्मू में पत्रकारों से बातचीत में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि कश्मीर और जम्मू में केंद्रीय राजनीतिक दलों समेत क्षेत्रीय दलों के प्रमुखों से बातचीत की गई है। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विभिन्न एजैंसियों से तैयारियों के अलावा जरूरी निर्देश भी प्रशासन को जारी किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में 86.9 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जम्मू-कश्मीर में 3.4 लाख युवा मतदाता हैं और उन्हें अपने मताधिकार के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों ने एक स्वर से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव करवाए जाने की वकालत की है। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव जल्द करवाए जाएंगे। 

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने हल्फनामा दिया है कि सितम्बर से पहले चुनाव करवाए जाएंगे। लोकसभा चुनाव में बने माहौल के चलते केंद्र सरकार विधानसभा चुनाव साथ ही करवाए जाने की हामी भर सकती है। इस वर्ष 30 जून को वार्षिक अमरनाथ यात्रा शुरू होगी और अगस्त माह तक चलने वाली इस यात्रा में चुनाव और चुनौतीपूर्ण हो जाएंगे।

एस.बी.आई. की ओर से प्रदान की गई चुनाव बांड की जानकारी जल्द की जाएगी सार्वजनिक
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि एस.बी.आई. की ओर से प्रदान की गई चुनाव बांड की जानकारी आयोग को प्राप्त हो चुकी है और इसे जल्द सार्वजनिक किया जाएगा। आयोग का लक्ष्य है कि इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जाए। पिछले चुनावों में 67 प्रतिशत मतदान हुआ था और इसे और बढ़ाया जाएगा। इसके लिए आयोग ने व्यापक व्यवस्था, प्रचार और युवाओं को प्रोत्साहित किया है। आयोग निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव करवाने को लेकर पूरी तैयार है। उन्होंने ई.वी.एम. को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब नहीं दिया।

Sunita sarangal

Advertising