J&K को इस महीने मिल सकता है राज्य का दर्जा, केंद्रीय मंत्री ने किया दावा

Thursday, Aug 08, 2024-06:11 PM (IST)

श्रीनगर ( मीर आफताब ) : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने गुरुवार को कहा कि केंद्र इस साल अक्टूबर से पहले जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की घोषणा कर सकता है। यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव भी अक्टूबर में हो सकते हैं।

उन्होंने लोगों से रिकॉर्ड तोड़ मतदान सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा, "अक्टूबर से पहले महाराष्ट्र, झारखंड और छत्तीसगढ़ में चुनाव होने हैं। मुझे लगता है कि अक्टूबर से पहले राज्य का दर्जा बहाल किया जा सकता है और चुनाव भी अक्टूबर में हो सकते हैं।"

ये भी पढे़ं:  बुड्ढा अमरनाथ यात्रा: कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरा जत्था पहुंचा राजौरी, गर्मजोशी से हुआ स्वागत

उन्होंने दोहराया कि गृह मंत्री ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के समय घोषणा की थी कि विधानसभा चुनाव और राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। उन्होंने लोकसभा में भारी मतदान की सराहना की और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए लोगों की सराहना की।

 श्रीनगर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ अपनी आधे घंटे की बैठक के बारे में बोलते हुए अठावले ने कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से पर्यटन में वृद्धि हुई है।

"विदेशियों सहित 2.11 करोड़ से अधिक पर्यटक यहां आ चुके हैं। लोग अब कश्मीर जाने से नहीं डरते। पहले वे आना चाहते थे, लेकिन आतंकवाद उन्हें यहां आने से रोक रहा था। अब एलजी ने मुझे बताया है कि कुछ अप्रिय घटनाओं के बीच शांति कायम है।"

ये भी पढ़ें: Big Breaking: Jammu से बांग्लादेशी महिला को पुलिस ने किया Arrest

उनके अनुसार, उन्होंने जम्मू-कश्मीर में एससी को 2 लाख से अधिक प्री और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और ओबीसी छात्रों को 84000 से अधिक छात्रवृत्ति दी है। उन्होंने कहा, "एससी और ओबीसी जम्मू-कश्मीर में 8-8 प्रतिशत हैं, लेकिन कश्मीर में एक भी एससी परिवार नहीं है।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एससी और ओबीसी के खिलाफ अत्याचार अधिनियम के तहत 74 मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, "हम प्रत्येक जिले में एक वृद्धाश्रम शुरू करने की योजना बना रहे हैं। वर्तमान में, हमारे पास जम्मू-कश्मीर में 16 वृद्धाश्रम हैं।"  मंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कम से कम 10-15 उम्मीदवार मैदान में उतारेगी।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News