अमरनाथ यात्रा 2024: श्रद्धालुओं के लिए किए गए ये खास प्रबंध

4/25/2024 9:45:41 AM

जम्मू: सचिव, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, डा. सैयद आबिद रशीद शाह ने बुधवार को एक बैठक में आगामी श्री अमरनाथ यात्रा के लिए की जा रही स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक के दौरान प्रशासनिक सचिव ने अधिकारियों को यात्रियों के लिए समन्वित स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड, स्वास्थ्य विभाग और सुरक्षा बलों के साथ मिलकर सहयोग करने का निर्देश दिया।

सचिव ने अधिकारियों को यात्रा शुरू होने से पहले सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्ग पर स्थापित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पोर्टेबल और फिक्स्ड ऑक्सीजन आपूर्ति दोनों के महत्व पर प्रकाश डाला। इसके अलावा उन्होंने निदेशक स्वास्थ्य सेवा, कश्मीर को ओ.एन.जी.सी. द्वारा 100 बिस्तरों वाले 6 बेस अस्पतालों की स्थापना में तेजी लाने और अस्पताल के लिए आवश्यक मानव संसाधनों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया कि तीर्थयात्रियों के लिए सभी आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण आसानी से उपलब्ध हों। उन्होंने सभी स्तरों पर त्वरित और विश्वसनीय आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली लागू करने का आह्वान किया और अधिकारियों को यात्रा मार्ग पर एम्बुलैंस की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने यात्रा के दौरान 102 और 108 एम्बुलैंस सिस्टम को अलर्ट पर रखने को कहा।

निदेशक स्वास्थ्य सेवा कश्मीर ने यात्रा के लिए नियोजित स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि कुल 55 चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिनमें बालटाल और चंदनवाड़ी में 100 बिस्तरों वाले 6 बेस अस्पताल, 11 चिकित्सा सहायता केंद्र, 12 आपातकालीन सहायता केंद्र, 26 ऑक्सीजन बूथ और 15 ऑन-रूट सुविधाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 17 ऑन-रूट सुविधाओं को स्टैंडबाय रखा जाएगा। निदेशक ने बताया कि उन्होंने यात्रा के लिए 173 विशेषज्ञों, 244 चिकित्सा अधिकारियों और 998 पैरामेडिकल सहित कुल 1415 स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को तैनात करने की योजना बनाई है। इनमें से 754 जम्मू-कश्मीर से प्राप्त किए जाएंगे और 661 का अनुरोध भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से किया जाएगा।

उप निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, जम्मू (अमरनाथ यात्रा जम्मू संभाग के नोडल अधिकारी) ने लखनपुर से बनिहाल तक यात्रा मार्गों पर चिकित्सा व्यवस्था का विवरण प्रदान किया। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 15 आपातकालीन कक्ष चालू किए जाएंगे, लखनपुर से लांबर ग्राऊंड बनिहाल तक यात्रियों को चिकित्सा देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए 53 स्वास्थ्य केंद्र तैयार रहेंगे। यात्रा के दौरान 20 ए.एल.एस. एम्बुलैंसों सहित 60 से अधिक एम्बुलैंसों का उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा अमरनाथ यात्रा-2024 के लिए जम्मू संभाग के 15 डाक्टरों और 60 पैरामैडीकल की सेवाएं निदेशक स्वास्थ्य सेवा, कश्मीर के निपटान में रखी जाएंगी। अमरनाथ यात्रियों को 24 गुणा 7 चिकित्सा देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए यात्री निवास भगवती नगर जम्मू और यात्री निवास चंद्रकोट, रामबन में भी चिकित्सा टीमें तैनात की जाएंगी।

Sunita sarangal

Advertising