Happy Holi 2024 : रंग बरसे...होली आ गई है, इस होली अपने दोस्तों को भेजें ये colorfull status

3/22/2024 7:05:59 PM

 जम्मू-कश्मीरः होली रंगों का तथा हंसी-खुशी का त्यौहार है। यह भारत का एक प्रमुख और प्रसिद्ध त्यौहार है, जो आज विश्वभर में मनाया जाने लगा है। यह त्यौहार हिन्दू पंचांग के फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है और भारत व अन्य कई देशों में धूमधाम से मनाया जाता है। 

 2024 में होली का त्यौहार 24 और 25 मार्च को मनाया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 मार्च को होलिका दहन होगा और 25 मार्च को रंगों की होली मनाई जाएगी। होली के प्रारंभिक इतिहास में विभिन्न लोक कथाओं और पुराणों की चर्चा है, जिसमें प्रमुखतः राधा-कृष्ण की प्रेम कहानियों का उल्लेख है। इस उत्सव के दौरान, लोग एक-दूसरे पर रंग फेंककर खुशियों का प्रकटीकरण करते हैं और साथ में मिलकर मिठाई खाते हैं। रंगों की होली पर लोग अपने दोस्तों, परिवार, आस-पड़ोस के लोगों से मिलते हैं और उन्हें अबीर गुलाल लगाकर गले लगते हैं। मुंह मीठा करके होली की शुभकामनाएं देते हैं।

होली का अनुष्ठान एक दिन दही-हांडी, रंगों का खेल और परिवार के संग भोजन के साथ धूमधाम से मनाया जाता है। इसके अलावा, होली की रात को होलिका दहन का अद्वितीय अनुष्ठान होता है, जिसमें भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। अगर आप का कोई दोस्त या रिश्तेदार आप से दूर है तो इस खबर में दिए गए मेसेजेस को डाउनलोड कर उन्हें भेज सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- J&K  में आम आदमी पार्टी का जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए कई नेता 

Neetu Bala

Advertising