ईद-उल-फितर से पहले कश्मीर के बाजारों में त्योहारी रौनक, खरीदारों की बढ़ रही भीड़

4/9/2024 1:26:40 PM

श्रीनगर(मीर आफताब): जैसे-जैसे ईद-उल-फितर का पावन अवसर नजदीक आ रहा है, कश्मीर के प्रमुख बाजारों में उत्साह और उमंग का माहौल है, क्योंकि खरीदार जश्न की तैयारी के लिए बाजारों में उमड़ रहे हैं। पूरी घाटी में बाजार रंग-बिरंगी सजावटों से सजे और त्योहार की भावना से जगमगाते हुए गतिविधि के जीवंत केंद्रों में तब्दील हो गए हैं।

यह भी पढ़ें :  उधमपुर में घटा दर्दनाक हादसा, 2 लोगों ने तोड़ा दम

रिपोर्टर के अनुसार पारंपरिक बाजारों से लेकर आधुनिक शॉपिंग सेंटरों तक, सड़कें उत्सुक खरीदारों की चहल-पहल से जीवंत हैं। हवा स्वादिष्ट मिठाइयों और नमकीन व्यंजनों की खुशबू से भरी हुई है, जो त्योहार के माहौल को और बढ़ा रही है। खरीदारों में से एक श्रीनगर खानयार के स्थानीय निवासी ने बताया कि हर साल, ईद-उल-फितर के दौरान कश्मीर में माहौल उत्साहपूर्ण हो जाता है। यह सिर्फ खरीदारी के बारे में नहीं है। यह एक ऐसा समय है जब परिवार एक साथ आते हैं और पूरा समुदाय खुशियां मनाता है। उन्होंने कहा कि हम हर साल ईद उल फ़ितर का इंतज़ार करते हैं। यह एक ऐसा समय है जब हम अपने पारंपरिक परिधान और रीति-रिवाजों के ज़रिए अपनी संस्कृति को प्रदर्शित करते हैं।

यह भी पढ़ें :  झील में मछुआरे को यूं खींच ले गई मौत, कड़ी मशक्कत के बाद निकाला शव

स्थानीय फ़ैइक अहमद ने भी इस भावना को दोहराते हुए कहा कि इस साल बाज़ारों में काफ़ी भीड़ है, जबकि आप जहां भी जाते हैं, वहां खुशी और एकता की भावना होती है। इसके अलावा, श्रीनगर के डाउनटाउन में एक दुकान के मालिक ने कहा कि ईद उल फ़ितर के दौरान वे पारंपरिक कश्मीरी परिधान की तलाश करने वाले ग्राहकों की संख्या में उछाल देखते हैं। उन्होंने कहा कि लोग उत्सव के लिए सबसे अच्छे दिखना चाहते हैं, और उनकी दुकानें ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह के विकल्पों से भरी हुई हैं। इसके अलावा, हलचल के बीच, एकता और भाईचारे की भावना प्रबल होती है, जिसमें सभी क्षेत्रों के लोग खुशी के त्योहार को मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

 

Sunita sarangal

Advertising