J&K :  "भारत में आपराधिक न्याय प्रणाली में कानूनी सुधार" विषय पर कार्यक्रम का आयोजन

3/26/2024 8:36:18 PM

जम्मू: डोगरा लॉ कॉलेज ने कानूनी विशेषज्ञों, विद्वानों और छात्रों की सभा की मेजबानी की, जो भारत में तीन नए आपराधिक कानूनों की शुरूआत पर गहन चर्चा में शामिल हुए। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण का केंद्र मुकुंद टिबरेवाल (आईपीएस), एसडीपीओ, बड़ी-ब्राह्मणा, सांबा रहे, जो इस अवसर पर सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए। टिबरेवाल ने भारतीय कानूनी परिदृश्य पर प्रकाश डाला व शुरू किए गए आपराधिक कानूनों के महत्व बारे जानकारी सांझा की।

पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री, जम्मू-कश्मीर और डोगरा एजुकेशनल ट्रस्ट के अध्यक्ष गुलचैन सिंह चरक ने अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज को बढ़ावा देने में कानूनी सुधारों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने आपराधिक न्याय प्रणाली में समकालीन चुनौतियों से निपटने में उनकी भूमिका को पहचानते हुए तीन नए कानूनों को पेश करने के प्रयासों की सराहना की।

डोगरा लॉ कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और प्रोग्राम फैसिलिटेटर रमणीक बाली ने विषय का परिचय देकर और संबंधित कानूनी सुधारों का संक्षिप्त विवरण प्रदान करके चर्चा के लिए मंच तैयार किया। कार्यक्रम में पांच छात्रों दानिश टाक, ज़ारा, काजल, भूमि और धान्यता ने विषय पर अपने पेपर प्रस्तुत किए। इस कार्यक्रम की शोभा डोगरा एजुकेशनल ट्रस्ट के सचिव डॉ. समर देव सिंह चरक की उपस्थिति से बढ़ी, जिन्होंने प्रतिभागियों को अपना अटूट समर्थन और प्रोत्साहन दिया।

डोगरा लॉ कॉलेज की वरिष्ठ व्याख्याता और सह-पाठ्यचर्या समिति की संयोजक अरुशी खजूरिया द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन जोरदार तरीके से हुआ। खजुरिया ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी प्रतिभागियों, अतिथियों और आयोजकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Subhash Kapoor

Advertising