जम्मू में गर्मी और उमस से लोगों का हाल बेहाल, बिजली विभाग ने किया यह खुलासा

Friday, Aug 02, 2024-11:10 AM (IST)

जम्मू: प्रबंध निदेशक जम्मू पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (जे.के.पी.सी.एल.) विकास कुंडल ने लोड सैंटर की जांच को लेकर एस.एल.डी.सी. नियंत्रण कक्ष का औचक दौरा किया, जहां मुख्य अभियंता, ट्रेडिंग द्वारा जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में बिजली शैड्यूलिंग और घंटे के अनुसार लोड स्थिति के बारे में मूल्यांकन किया गया। यह सैंटर 24 घंटे काम करता है और बिजली वितरण संभालता है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू के इस इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा, अलर्ट जवानों की हर हरकत पर पैनी नजर

बिजली लोड की जांच करने पर उन्होंने खुलासा किया कि जम्मू संभाग में 31 जुलाई को बिजली का सबसे अधिक लोड दर्ज किया गया जो 1605 मैगावाट था जबकि गत वर्ष बिजली लोड की खपत 1369 मैगावाट थी। गत वर्ष के मुकाबले इस बार 17 प्रतिशत लोड बढ़ा है। 

यह भी पढ़ें :  कश्मीर के इस जिले में सूख गए कुएं, 5 सालों से पानी को तरस रहे लोग

प्रबंध निदेशक जे.के.पी.सी.एल. विकास कुंडल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दैनिक बिजली को इस तरह से निर्धारित किया जाना चाहिए कि किसी भी समय मांग और आपूर्ति में कमी न हो। इन निर्देशों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रबंध निदेशक, जे.पी.डी.सी.एल. ने विभिन्न आदेशों के माध्यम से एस.एल.डी.सी. में जे.पी.डी.सी.एल. के भार को बनाए रखने के लिए अधिकारियों की एक समर्पित टीम का गठन किया, जो अधीक्षण अभियंता, ओ.एंडएम. सर्कल जम्मू की देखरेख में और कार्यकारी अभियंता, द्वितीय गांधी नगर जम्मू ई.डी. द्वारा निगरानी की गई। गौरतलब है कि गर्मी एवं उमस के कारण बिजली की खपत बढ़ी है जिस कारण यह लोड बढ़ा है।

 


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News