बिना चालक ट्रेन दौड़ने का मामलाः ड्राइवर के बाद एस.एम. भी बर्खास्त, जांच में हुआ बड़ा खुलासा

3/6/2024 5:49:29 PM

जम्मू-कश्मीरः गत दिनों जम्मू-कश्मीर के कठुआ रेलवे स्टेशन से बिना पायलट के ट्रेन के 75-80 किलोमीटर का सफर तय करने के मामले में उत्तर रेलवे ने ड्राइवर को बर्खास्त करने के बाद अब स्टेशन मास्टर त्रिवेणी लाल गुप्ता को भी बर्खास्त कर दिया है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले मालगाड़ी के ड्राइवर संदीप कुमार को बर्खास्त किया गया था। 

मामले की जांच में यह बात सामने आई है कि लोको पायलट इंजन के साथ वैगनों के सभी ब्रेक लगाकर ट्रेन को स्थिर रखने में विफल रहा था। जांच में पाया गया है कि स्टेशन मास्टर त्रिवेणी लाल गुप्ता द्वारा भी मापदंडों की अनदेखी की गई है। रेलवे के आदेश के अनुसार पायलट और स्टेशन मास्टर आदेश की कॉपी मिलने के डेढ़ महीने के अंदर दंडात्मक कार्रवाई के खिलाफ अपीलीय प्राधिकारी के पास अपील करेंगे। 

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले डीजल इंजन से चलने वाली मालगाड़ी ने चालक के बिना जम्मू-कश्मीर के कठुआ से पंजाब के होशियारपुर जिले के एक गांव तक 70 से 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से 70 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की। मालगाड़ी ने 8 से 9 स्टेशन पार किए। ट्रैक पर रेत और लकड़ी के ब्लॉक जैसी चीजें डालकर मालगाड़ी को ऊंची बस्सी पर रोका गया था। घटना के तुरंत बाद उत्तर रेलवे ने लोको पायलट समेत 6 लोगों को निलंबित कर दिया था।

ये भी पढे़ंः- लोकसभा चुनाव को लेकर Jammu-Kashmir में हलचल तेज, National Conference ने किया ऐलान

Neetu Bala

Advertising