बच्चे को कई बीमारियों से बचा सकती है मां, Specialist डॉक्टर ने बताया तरीका

Saturday, Aug 03, 2024-06:00 PM (IST)

पुंछ(धनुज शर्मा): पुंछ नगर स्थित राजा सुखदेव सिंह ज़िला अस्पताल की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ शहनाज़ भट्टी ने एक विशेष शिविर का आयोजन कर महिलाओं को ब्रेस्ट फीड(मां क़ा दूध) के प्रति जागरूक किया। इस दौरान महिलाओं को इसके लाभ बताते हुए जागरूक किया। डॉ. शहनाज़ भट्टी द्वारा आयोजित विशेष जागरूकता शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. भट्टी ने कहा हर मां जिसका बच्चा दूध पीता हो उसे अपने बच्चे को दूध जरूर पिलाना चाहिए। ये केवल दूध नहीं बल्कि एक अमृत है जिसका लाभ ना केवल बच्चे को मिलता है बल्कि दूध पिलाने वाली मां के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें :  आप भी जीतना चाहते हैं 50 हजार तक के इनाम तो जल्द करें Apply

डॉ. भट्टी ने कहा ब्रेस्टफीड द्वारा बच्चे को हर जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जबकि ब्रेस्टफीड बच्चे को कई बीमारियों से भी बचाता है। इससे बच्चे के दिमाग का पूर्ण विकास भी होता है। मां जब बच्चे को दूध पिलाती है उससे मां तथा बच्चे के बीच और ज़्यादा प्यार का भाव भी बढ़ता है जबकि मां का दूध बच्चे के शारीरिक विकास के लिए अति महत्वपूर्ण होता है। डॉ. भट्टी ने कहा कई बार देखा जाता है कि छोटे बच्चों में कई तरह के इंफेक्शन जनित बीमारियां आम-सी बात होती हैं। उनमें से अधिकत्तर वो बच्चे होते हैं जो मां के दूध का सेवन ना करते हुए बोतल/पाउडर के दूध क़ा सेवन करते हैं। इसलिए हर मां को चाहिए कि अपने बच्चे को अपना दूध पिलाए और बच्चों को कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाएं।

यह भी पढ़ें :  3 दिनों में शुरू होगी बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा, की गई ये तैयारियां

डॉ. शहनाज़ ने इस शिविर के दौरान उपस्थित महिलाओं को दूध पिलाने के सही तरीके के बारे में भी बताया जबकि महिलाओं को कहा किसी को कभी भी किसी प्रकार की परेशानी हो वो निःसंकोच उनसे मिलकर अपनी समस्या का समाधान कर सकती हैं। गौरतलब है कि डॉ. शहनाज़ भट्टी ज़िला अस्पताल की वरिष्ठ महिला रोग विशेषज्ञ हैं जो काफी समय से ज़िले में स्त्रियों को बेहतरीन चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान कर रही हैं।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News