Amarnath यात्रा से पहले साधु-संतों का Jammu पहुंचना शुरू, शिवमय हुआ राम मंदिर

6/10/2024 1:52:29 PM

जम्मू : दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक यात्रा में भाग लेने के लिए देशभर से साधु जम्मू पहुंचने लगे हैं। यह 52 दिवसीय तीर्थयात्रा 29 जून को 2 मार्गों-अनंतनाग जिले में 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक नुनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से शुरू होगी। इससे एक दिन पहले तीर्थयात्रियों का पहला जत्था जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर और राम मंदिर से घाटी के लिए रवाना होगा।

ये भी पढ़ेंः Reasi में आतंकी हमले को लेकर केंद्रीय मंत्री ने जताया दुख, Tweet कर कही ये बात

इस मंदिर में प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ का शिवलिंग है और पिछले वर्ष साढ़े 4 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने 3,880 मीटर ऊंचे इस मंदिर में दर्शन किए थे।

मंदिरों के शहर जम्मू के पुरानी मंडी क्षेत्र में स्थित राम मंदिर अमरनाथ यात्रा के दौरान अपने विशाल परिसर में साधुओं और साध्वियों का स्वागत करता है तथा सरकारी विभाग आगंतुकों के लिए यात्रा हेतु मौके पर ही पंजीकरण सहित विभिन्न सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए अपना सहयोग देता है।

मंदिर के प्रमुख महंत रामेश्वर दास ने कहा कि साधुओं के लिए चौबीसों घंटे मुफ्त सामुदायिक रसोई सेवा और चिकित्सा सुविधाओं सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।

उन्होंने कहा, "यह मंदिर कई पीढ़ियों से साधुओं की सेवा करता आ रहा है।" मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले से आए राम बाबा ने कहा, "यह अमरनाथ मंदिर की मेरी पहली तीर्थयात्रा है और मैं अपने भगवान का आशीर्वाद पाने को लेकर उत्साहित हूं।"


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News