Kulgam मुठभेड़ में सेना का खुलासा, मारे गए 2 आतंकवादियों में एक लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर

Saturday, Sep 28, 2024-08:03 PM (IST)

श्रीनगर ( मीर आफताब) : पुलिस और सेना ने आज बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के देवसर इलाके के अरिगाम में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में संगठन के कमांडर सहित लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए।

पुलिस महानिरीक्षक कश्मीर वी के विरदी ने दिन में संवाददाताओं को बताया कि मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी सहित चार सुरक्षा बल के जवान घायल भी हुए हैं। दक्षिण कश्मीर रेंज के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) जावेद इकबाल मट्टू के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कमांडर 2 सेक्टर आरआर ब्रिगेडियर अनिरुद्ध चौहान ने कहा कि आज सुबह एक विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए संयुक्त सुरक्षा बलों ने कुलगाम के अरिगाम इलाके में संदिग्ध स्थान की घेराबंदी की।

“हम पिछले एक महीने से इस समूह की गतिविधियों पर नजर रख रहे थे।  सुबह 6:30 बजे, आतंकवादियों ने घेराबंदी तोड़ने की कोशिश की, लेकिन उन्हें घर में घुसने के लिए पीछे धकेल दिया गया," सेना अधिकारी ने कहा। "नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, इस ऑपरेशन में 12 घंटे लगे। भीषण गोलीबारी के बाद मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान कुलगाम के उमैस अहमद वानी के रूप में हुई है, जो लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर था। उसका मारा जाना जाहिर तौर पर लश्कर संगठन के लिए एक बड़ा झटका है।" 

उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन सुरक्षा एजेंसियों के बीच तालमेल और शांतिपूर्ण माहौल को बरकरार रखने के प्रयासों को दर्शाता है। इस अवसर पर मौजूद डीआईजी दक्षिण कश्मीर जावेद इकबाल मट्टू ने कहा कि लश्कर कमांडर उमैस 2020 से सक्रिय था और उसके खिलाफ कई एफआईआर दर्ज थीं। उन्होंने कहा, "उमैस दक्षिण कश्मीर के जिलों में सक्रिय था। दूसरे आतंकवादी की पहचान आकिब अहमद गोजरी के रूप में हुई है जो 2022 से सक्रिय था।" "गोजरी भी कई मामलों में शामिल था।"  मुठभेड़ स्थल से बरामद हथियारों और गोला-बारूद के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने युद्ध जैसे सामान बरामद किए हैं। उन्होंने कहा, "अंतिम पहचान की पुष्टि के लिए हमने मारे गए आतंकवादियों के डीएनए नमूने भी लिए हैं।"

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News