अमरनाथ यात्रा : 4.28 लाख श्रद्धालु कर चुके दर्शन, आज इतने हजार तीर्थयात्रियों का जत्था हुआ रवाना

Friday, Jul 26, 2024-10:15 AM (IST)

बालटाल(मीर आफताब): पिछले 27 दिनों में अमरनाथ यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 4.28 लाख को पार कर गई है, जबकि उत्साही 2,083 श्रद्धालुओं का एक और जत्था शुक्रवार को जम्मू से कश्मीर के लिए रवाना हुआ।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता वाले श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एस.ए.एस.बी.) के अधिकारी वार्षिक यात्रा के मामलों का प्रबंधन करते हैं। पिछले साल पूरी अवधि के दौरान केवल 3.50 लाख यात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की, जबकि इस साल केवल 27 दिनों में 4.28 लाख तीर्थयात्री पवित्र गुफा मंदिर के अंदर ‘दर्शन’ कर चुके हैं। शुक्रवार को 2083 यात्रियों का जत्था दो सुरक्षा काफिलों में जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने कहा कि दोनों सुरक्षा काफिले सुबह 3.25 बजे घाटी के लिए रवाना हुए।

यह भी पढ़ें :  Kargil Vijay Diwas 2024 : 25वीं वर्षगांठ पर वीर जवानों को याद कर रहा देश, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल के रास्ते ट्रैक पर चलते हुए तीर्थयात्रियों ने बातचीत करते हुए यूटी और जिला प्रशासन, खासकर सीमा सड़क संगठन (बी.आर.ओ.) की "अधिक आरामदायक और सुविधाजनक" यात्रा के लिए सराहना की। तीर्थयात्रियों के एक समूह ने कहा कि यह उनकी तीसरी यात्रा है और इस बार सुविधाएं और व्यवस्थाएं बेहतरीन थीं। बी.आर.ओ. ने पिछले साल अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों को सुगम मार्ग प्रदान करने के लिए बालटाल मार्ग पर पटरियों को चौड़ा करने का काम किया था। जम्मू और कश्मीर सरकार ने सितंबर 2022 में विकास, रख-रखाव और प्रबंधन के लिए पवित्र गुफा तक जाने वाली पटरियों को सीमा सड़क संगठन को सौंप दिया।

यह भी पढ़ें :  भारतीय सीमा में अब नहीं घुस पाएंगे आतंकी! सुरक्षाबलों ने शुरू किया यह अभियान

गुफा मंदिर में एक बर्फ की संरचना है जो चंद्रमा के चरणों के साथ घटती और बढ़ती है। भक्तों का मानना ​​है कि यह बर्फ की संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है। यह गुफा कश्मीर हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भक्तगण या तो पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग से या उत्तर कश्मीर बालटाल मार्ग से गुफा मंदिर तक पहुंचते हैं।

पहलगाम-गुफा मंदिर की धुरी 48 किलोमीटर लंबी है और तीर्थयात्रियों को मंदिर तक पहुंचने में 4-5 दिन लगते हैं। बालटाल-गुफा मंदिर की धुरी 14 किलोमीटर लंबी है और तीर्थयात्रियों को ‘दर्शन’ करने और बेस कैंप पर लौटने में एक दिन लगता है। इस साल की यात्रा 52 दिनों के बाद 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा और रक्षा बंधन के त्योहार के साथ संपन्न होगी।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए