श्राइन बोर्ड व हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के बीच समझौता, वैष्णो देवी मार्ग पर श्रद्धालुओं को मिलेगा लाभ

4/6/2024 7:48:01 PM


कटड़ा (अमित): श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) पवित्र तीर्थस्थल वैष्णो देवी यात्रा  पर आने वाले तीर्थयात्रियों को अच्छी और आसानी से सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस प्रयास में, श्राइन बोर्ड ने हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एचपीईआईपीएल) और हेवलेट पैकर्ड (इंडिया) सॉफ्टवेयर ऑपरेशन प्राइवेट लिमिटेड (एचपीआईएसओ) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज (एचपीई) की दोनों संस्थाएं हैं।

इसके तहत वैष्णो देवी तीर्थयात्रा मार्ग पर नौ क्लाउड सक्षम अत्याधुनिक स्वास्थ्य एटीएम और कटड़ा में एक टेलीमेडिसिन स्टूडियो की स्थापना की जाएगी।जिसका लाभ आने वाले दिनों में माता वैष्णो देवी यात्रा करने वाले श्रद्धालु ब स्थानीय लोग ले सकेंगे।

यह पहल श्री मनोज सिन्हा, (माननीय उपराज्यपाल, जेके-यूटी) अध्यक्ष, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के निर्देशानुसार एचपीई के सहयोग से सीएसआर के हिस्से के रूप में तीर्थयात्रियों, हितधारकों के अलावा यात्रा ट्रैक पर स्थानीय निवासियों के लिए चौबीसों घंटे स्वास्थ्य देखभाल पहुंच में अधिक सुधार के लिए की जा रही है।

इसके अलावा, कटड़ा में एक टेलीमेडिसिन स्टूडियो की स्थापना से भौगोलिक बाधाओं की परवाह किए बिना उच्च परिभाषा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीर्थयात्रियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच निर्बाध आभासी परामर्श को सक्षम करके अंतर को पाटा जा सकेगा और रोगी परिणामों में सुधार होगा। श्राइन बोर्ड की यह पहल तीर्थयात्रियों के साथ-साथ क्षेत्र के आम लोगों को न केवल प्राथमिक देखभाल परामर्श की सुविधा प्रदान करके बल्कि चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा विशेष परामर्श को सक्षम करके अभिनव मंच प्रदान करती है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने केंद्रीय कार्यालय, एसएमवीडीएसबी, कटड़ा में एचपीईआईपीएल के सीएसआर प्रमुख सुशील भटला की उपस्थिति में उद्योग वर्टिकल सेल्स के वरिष्ठ निदेशक राजेश धर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एसएमवीडीएसबी के सीईओ ने कहा कि यात्रा मार्ग के मुख्य क्षेत्रों में स्थित चिकित्सा इकाइयों में स्वास्थ्य एटीएम की स्थापना अत्याधुनिक चिकित्सा प्रौद्योगिकी से लैस होगी और आरएफआईडी से जुड़ी होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सेवाएं केवल डेटा प्राप्त करने वाले तीर्थयात्रियों को ही प्रदान की जा रही हैं। इसके अलावा, ये स्वास्थ्य एटीएम तीर्थयात्रियों के इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड के साथ भी एकीकृत होंगे ताकि तीर्थयात्रा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले तीर्थयात्रियों की व्यक्तिगत और व्यापक देखभाल के लिए स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में सुधार हो सके। उन्होंने कहा कि ये पहल वैष्णो देवी तीर्थयात्रा में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करके तीर्थयात्रियों की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता और समर्पण को रेखांकित करती है।

उल्लेखनीय है कि ये एटीएम 10 मिनट के भीतर 50 से अधिक मापदंडों की तुरंत जांच कर सकते हैं, जिसमें रक्तचाप (बीपी), शुगर, शरीर का तापमान, ऑक्सीजन स्तर, बीएमआई, बॉडी फैट इंडेक्स, निर्जलीकरण और पल्स रेट शामिल हैं और ये परीक्षण श्राइन बोर्ड की चिकित्सा इकाइयों में मुफ्त किए जा रहे हैं।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News