वर्ष की पहली तिमाही: नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, करीब 100 तस्कर काबू

4/2/2024 11:48:31 AM

जम्मू: मादक पदार्थों के खिलाफ अपनी कार्रवाई को जारी रखते हुए बारामूला पुलिस ने वर्तमान वर्ष की पहली तिमाही के दौरान मादक पदार्थ निरोधी अधिनियम (एन.डी.पी.एस. एक्ट) के तहत कुल 58 मामले दर्ज किए हैं।

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इन मामलों के तहत 91 मादक पदार्थ तस्करों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें 11 कुख्यात वांछित ड्रग तस्कर भी शामिल हैं तथा उन पर पी.आई.टी.-एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

पुलिस के अनुसार इस दौरान 11 वाहनों को भी जब्त किया गया है जिनका इस्तेमाल जिले में इस प्रकार की अवैध गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा था। वहीं पुलिस द्वारा इसी अवधि के दौरान 1 करोड़ 37 लाख रुपए मूल्य के प्रतिबंधित व मादक पदार्थ भी बरामद किए गए हैं।

कुख्यात ड्रग तस्करों की चल व अचल संपत्तियां हुईं कुर्क

ड्रग तस्करों पर सख्ती बरतते हुए पुलिस ने जिले में कई कुख्यात ड्रग तस्करों की चल व अचल संपत्ति को भी कुर्क कर लिया है। वर्ष की प्रथम तिमाही के तहत ही कुर्क की गई इन संपत्तियों में 4 आवासीय घर, 1 शॉपिंग कॉम्प्लैक्स, 1 भूखंड, 2 कारें तथा 1 स्कूटी शामिल हैं। पुलिस के अनुसार इन संपत्तियों की कुल अनुमानित कीमत 1 करोड़ 55 लाख रुपए आंकी जा रही है।

पुलिस द्वारा उक्त कार्रवाइयां जिले के विभिन्न थानों में मादक पदार्थ निरोधी अधिनियम (एन.डी.पी.एस.एक्ट) की संबंधित धाराओं के तहत दर्ज मामलों में एन.डी.पी.एस. एक्ट 1985 धारा 68-ई. एवं 68-एफ.(1) के तहत की गईं।

पुलिस द्वारा की गई जांच एवं पूछताछ के दौरान प्रथम दृष्टया इस बात का खुलासा हुआ था कि ये संपत्तियां ड्रग तस्करों द्वारा नारकोटिक ड्रग और साइकोट्रॉपिक पदार्थों की अवैध तस्करी के माध्यम से कमाई गई धनराशि से अर्जित की गई थीं। 


अवैध खनन के 47 मामलों में 96 गिरफ्तार, 97 वाहन जब्त

इसी अवधि के दौरान स्थानीय जल स्रोतों एवं नालों से खनिजों के अवैध उत्सर्जन एवं परिवहन की गतिविधियों में लिप्त तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए बारामूला पुलिस ने 47 मामले दर्ज किए तथा खनिजों के निष्कर्षण व परिवहन में शामिल पाए गए 96 लोगों को गिरफ्तार किया।

इसके अलावा खनिजों के अवैध परिवहन की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रयोग किए जा रहे 97 वाहनों को भी पुलिस द्वारा अपने कब्जे में ले लिया गया जिनमें 41 टिप्पर, 54 ट्रैक्टर-ट्रालियां व 2 उत्खनन उपकरण शामिल हैं। पुलिस द्वारा खनिज विभाग के सहयोग से खनिजों के अवैध उत्खनन में शामिल तत्वों से लाखों रुपए का जुर्माना भी वसूला गया।

Sunita sarangal

Advertising