Amarnath Yatra 2024 : आज से शुरू हुई तत्काल पंजीकरण प्रक्रिया, ऐसे करें Apply

Wednesday, Jun 26, 2024-01:13 PM (IST)

जम्मू: वार्षिक अमरनाथ यात्रा को शुरू होने में अब 3 दिन का समय बचा है और यात्रियों के स्वागत के लिए भगवती नगर स्थित यात्री निवास समेत अन्य विश्राम स्थल तैयार हैं। यात्री निवास समेत अन्य विश्राम स्थलों पर सफाई अभियान के साथ सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया गया।

यह भी पढ़ें :  Doda Encounter Update : सुरक्षाबलों ने मार गिराए 2 आतंकी, ऑपरेशन जारी

बुधवार को तत्काल पंजीकरण को लेकर टोकन जारी किए जाएंगे। रेलवे रोड पर स्थित सरस्वती धाम से तत्काल पंजीकरण की व्यवस्था शुरू होगी और श्रद्धालुओं को टोकन दिए जाएंगे। टोकन लेने वाले यात्रियों के लिए अगले दिन से तत्काल पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। टोकन मिलने के बाद श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच और के.वाई.सी पूरा होने पर आर.आई.एफ.डी कार्ड प्रदान किए जाएंगे ताकि वे पहले जत्थे में बाबा बर्फानी के दर्शनों को जा सकें। जिसके बाद श्रद्धालुओं का पंजीकरण होगा। टोकन केंद्र आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें :  अमरनाथ यात्रा : बेस कैंप एंट्रेंस पर लगाए गए स्पेशल सिक्योरिटी फ्रेम डोर्स

वार्षिक अमरनाथ पर जाने के लिए देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत को लेकर भगवती नगर में साफ-सफाई अभिया चलाया गया। इसके साथ ही सुरक्षा जांच को लेकर बैरिकेड एवं टीन की छत डाल कर तलाशी केंद्र बनाए गए हैं। भगवती नगर में बाहरी राज्यों से श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए हैं। शुक्रवार 28 जून को जम्मू के यात्री निवास से श्रद्धालुओं का पहला जत्था बालटाल एवं पहलगाम के लिए रवाना किया जाएगा। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबलों ने भगवती नगर स्थित यात्री निवास के आसपास तलाशी अभियान चलाया। पूरे यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के वाहन सी.सी.टी.वी की निगरानी में रहेंगे। विभिन्न स्थानों, धार्मिक विश्राम स्थलों पर श्रद्धालुओं के ठहराने की व्यवस्था एवं लंगर सेवा को शुरू किया जाएगा।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए